देहरादून। भारतीय कम्पनी फ्लिपकार्ट ग्रुप के डिजिटल बी2बी मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट होलसेल ने किराना कारोबार की वृद्धि एवं समृद्धि हेतु अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने की घोषणा की। इस उद्देश्य हेतु कंपनी अपने इन-ऐप अनुभव को बेहतर बनाने की योजनाओं पर काम कर रही है जिससे कि ईकॉमर्स अपनाने की दर में और ज्यादा तेजी आए।
फ्लिपकार्ट होलसेल और बैस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी संयुक्त रूप से देश में 15 लाख से अधिक सदस्यों को सेवाएं दे रहे हैं जिनमें किराना, होरेका (होटल, रेस्टोरेंट व कैफेटेरिया) तथा ओ एंड आई (दफ्तर व संस्थान) शामिल हैं। बैस्ट प्राइस कैश-एंड-कैरी ने जनवरी 2021 से जून 2021 के बीच टियर-2 और टियर-3 शहरों में ईकॉमर्स अपनाने की दर में 3 गुना वृद्धि दर्ज की है। बैस्ट प्राइस में दिलचस्प रुझान देखने को मिले हैं, हर तीन में से एक सदस्य बैस्ट प्राइस ऐप और वैबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन खरीद एवं भुगतान कर रहा है। फ्लिपकार्ट होलसेल भी अपने बैस्ट प्राइस सदस्यों के बीच ईकॉमर्स अपनाने में तेजी देख रहा है तथा आधे से अधिक सदस्य अब बिना किसी मदद के खुद ऑनलाइन लेनदेन करने में सक्षम हो चुके हैं। जनवरी 2021 से जून 2021 के बीच बैस्ट प्राइस में डेयरी और ताजा उपज श्रेणियों में खरीददारों की तादाद में 2 गुना इजाफा हुआ है जिससे किसानों की आजीविका को बल मिला है। इस अवधि में स्टेशनरी आइटम और इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरणों का सदस्यता आधार भी दोगुना हुआ है क्योंकि अब देश की अधिकांश आबादी घर से काम कर रही है।